Internet Ka Mahatva :-इंटरनेट का महत्व क्या है?

Internet Ka Mahatva :- इंटरनेट मनुष्य को मिला हुआ एक उपहार है, जिसके माध्यम से मनुष्य का जीवन आसान हो गया है।दोस्तों अगर आप भी इंटरनेट के बारे में जानना चाहते हैं तो मेरे इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर देखें और दोस्तों को शेयर करें ताकि वह भी इंटरनेट के बारे में जान सकें

दोस्तों हम आप लोगों को बता दें की इंटरनेट की वजह से मनुष्य के जीवन मे क्रांतिकारी बदलाव आया है। इंटरनेट एक शक्तिशाली माध्यम है, जिससे हम कोई भी काम आसानी से कर सकते है। दोस्तों इंटरनेट एक वैश्विक नेटवर्क है जो पूरी दुनिया में कम्प्यूटरो को एक साथ जोड़ता है। और इंटरनेट की वजह से हम देश-विदेश के लोगो से जुड़े हुए है।

Internet Ka Mahatva Kya Hai:-इंटरनेट का महत्व क्या है?

दोस्तों हम इंटरनेट हर क्षेत्र में उपयोग करते है। और शिक्षा क्षेत्र मे भी इंटरनेट बहुत उपयोगी है। और छात्र इंटरनेट से किसी भी विषय से संबंधित सहायता प्राप्त कर सकते है। और दोस्तों सहायता बैंकिंग, यात्रा, सरकारी पर्यटन उद्योग, ऑनलाईन शॉपिंग हर जगह इंटरनेट का उपयोग होता है। और इंटरनेट द्वारा विश्व के किसी भी व्यक्ति से हम तुरंत बातचीत कर सकते। है।

और सोशल मीडिया से लेकर खेल खेलने और फिल्मे देखने तक मनोरंजन का सारा स्त्रोत इंटरनेट के माध्यम से हम देख सकते हैं।इंटरनेट हमारे लिए एक वरदान है। इंटरनेट का इस्तेमाल हमेशा अच्छे कार्यो के लिए करना चाहिए।

दोस्तों वाइड एरिया नेटवर्क (डब्लू. ए. एन.) एक ऐसा नेटवर्क हैं जो किसी संपूर्ण देश अथवा महाद्वीपों के पार फैला होता हैं। इसी नेटवर्क को इंटरनेट कहा जाता है।

इंटरनेट का महत्व:-

दोस्तों इंटरनेट का महत्व क्या है हम इसके बारे में आप लोग को बता दें कि इंटरनेट का महत्व क्या है दोस्तों हम बता दें की इंटरनेट, दुनिया का आधार बन चुका हैं। और सभी प्रकार का डाटा (जानकारी) का संग्रहन, प्रबंधन इंटरनेट के माध्यम से ही किया जा रहा हैं चाहे बैंक हो, शिक्षा संस्थान, हॉस्पीटल, यातायात या सरकारी डाटा हो ।

इंटरनेट अनंत संभावनाओं का साधन बन रहा हैं।दोस्तों इंटरनेट के माध्यम से हम कोई भी सूचना, चित्र, वीडियों आदि दुनिया के किसी भी क्षेत्र में भेजा जा सकता हैं।शासन में पारदर्शिता, एवं जवाबदेही बढ़ाने हेतु ई-शासन की 1. अवधारणा सामने आयी। मनोरंजन से लेकर शिक्षा तक इंटरनेट ने अपनी पहुँच बना ली हैं। इसी कारण इंटरनेट आज की प्रमुख आवश्यकता बन गया हैं।

इन्टरनेट का उपयोग:-

इसकी सुगमता और उपयोगिता की वजह से ये हर जगह इस्तेमाल होता है जैसे – कार्य- स्थल, स्कूल, कॉलेज, बैंक, शिक्षण संस्थान, प्रशिक्षण केन्द्रो पर, दुकानो, रेलवे स्टेशन, एयरफोर्स. रेस्टोरेंट, मॉल और खास तौर से अपने घर पर हर एक सदस्यों के द्वारा अलग-अलग उद्देश्यो के लिये। जैसे ही हम अपने इंटरनेट प्रदाता को इसके कनेक्शन के लिए पैसे देते है

उसी समय से हम इसका प्रयोग दुनिया के किसी कोने में एक हफ्ते या उससे ज्यादा समय के लिये कर सकते है। ये हमारे इन्टरनेट प्लान पर निर्भर करता है। आज के अत्याधुनिक वैज्ञानिक युग में कम्प्यूटर हमारे जीवन का मुख्य भाग बन गया है। इसके अभाव में आज हम अपने जीवन की कल्पना भी नही कर सकते आज हम अपने रूम या ऑफिस में बैठे-बैठे देश- विदेश जहाँ भी चाहे इंटरनेट की द्वारा अपना संदेश भेज सकते है।

इंटरनेट के फायदे :-

दोस्तों इंटरनेट के फायदे क्या है इसके बारे में बता दें कि सही दिशा में ही इंटरनेट का इस्तेमाल, सावधानी और सुरक्षा का रहे बस ख्याल ।दोस्तों आज के आधुनिक युग में इंटरनेट बहुत ही उपयोगी होती जा रही है।इंटरनेट के जरिए हमें बहुत सी सुविधाएं प्राप्त भी होती है, जैसे कि घर से शॉपिंग करना,

दोस्तों रिश्तेदारों से दूर रहते हुए भी विडियों के माध्यम से बातचीत करना, घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमाना, घर बैठे रेल- बस और टैक्सी के टिकट बुक करना, घर से ही ऑफिस का काम करना, घर बैठे दुनियाँ के किसी भी कॉलेज अथवा यूनिवर्सिटी से शिक्षा प्राप्त करना इत्यादि ।

तात्पर्य यह है कि दोस्तों आज कल के जमाने में इंटरनेट एक बहुत हीं महत्वपूर्ण साधन भी हैं दोस्तों इंटरनेट के माध्यम से हम किसी भी तरह की जानकारी मिनटों में प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों इंटरनेट के माध्यम से दूर बैठे लोगों के साथ बातें कर सकते हैं,उन्हें देख सकते हैं, या ईमेल कर सकते हैं। दोस्तों इंटरनेट के माध्यम से गाने, फिल्म, गेम आदि डाउनलोड कर सकते हैं।दोस्तों यह मनोरंजन के लिए एक बेहद अच्छा साधन माना जाता हैं।,

इसकी मदद से आप ऑनलाइन टिकट बुकिंग, ऑनलाइन पढ़ाई, ऑनलाइन शॉपिंग और ऑनलाइन नौकरी आदि सुविधासं प्राप्त कर सकते हैं।इसमें आप लोग सोशल मिडिया की सहायता से लोगों से जुड़ सकते हैं। Internet Ka Mahatva

 

इंटरनेट के नुकसान:-

दोस्तों इंटरनेट के नुकसान के बारे में हम आप लोगों को बता दें की आजकल हमारी जीवन शैली में इंटरनेट का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है। जैसे की हवा बिना जीना मुश्किल है, और ठीक वैसे ही आज कल इंटरनेट के बिना एक कदम भी उठाना मुश्किल हो रहा है। इंटरनेट एक विशाल नेटवर्क सिस्टम का विश्वव्यापी कनेक्शन है।

दोस्तों इसमें कोई शक नहीं है कि इंटरनेट ने हमारे जीवन की आसान और अधिक सुविधाजनक बना दिया है। परन्तु इंटरनेट के अगर कुछ फायदे हैं, तो कुछ नुकसान भी हैं। लेकिन ये इंटरनेट के उपयोगकर्ता पर भी निर्भर करता है कि वह इंटरनेट का उपयोग किस तरह से कर सकता हैं।

दोस्तों इंटरनेट का सबसे बड़ा नुकसान है कि आप को इसकी आदत सी हो जाती हैं, और इससे आपका बहुत समय बर्बाद हो जाता है।दोस्तों हमलोग इंटरनेट पर ऑनलाइन बैंकिंग, सोशल मीडिया आदि का प्रयोग करने पर आपकी व्यक्तिगत जानकारी जैसे- नाम, पता, मोबाइल नंबर इत्यादि का गलत प्रयोग हो सकता हैं।

हमलोग सोशल नेटवर्क साइट के जरिए ऑनलाइन चैटिंग करने से हम वास्तविक जीवन से कहीं दूर होते जा रहें हैं।दोस्तों कभी-कभी तो इंटरनेट के माध्यम से हमें स्पैम ई-मेल आ जाते हैं, जो हमारे गोपनीय दस्तावेज की चोरी कर लेते हैं।

और दोस्तों इंटरनेट के उपयोग से हमारे कम्प्युटर या मोवाइल में वायरस आने का खतरा बना रहता हैं, जिससे हमारे जरूरी दस्तावेज नष्ट हो सकते हैं।दोस्तों इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी आपतिजनक सामग्री उपलब्ध होती है जिसको देखकर बच्चों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता हैं। इसलिए इंटरनेट नुकसान के लिए जाना जाता है। Internet Ka Mahatva

निष्कर्ष :-

दोस्तों हम आप लोगों को बता दें कि इंटरनेट का अगर हम सकारात्मक रूप से उपयोग करते हैं तो हम अपने ज्ञान को भी बढ़ा सकते हैं, और पैसा भी कमा सकते है। सकारात्मक उधेश्य हेतु इंटरनेट एक वरदान है। विज्ञान द्वारा प्राप्त इस टेक्नोलॉजी का सकारात्मक तरीके से ही हमे उपयोग करना चाहिए और जिससे हम इसका अधिक लाभ उठा सकतें हैं।

“इंटरनेट के दौरान प्रयोग करें सावधानी और विविक, बचे रहें इसके दुष्- प्रभावों से और लाभ लें अनेक ।”Internet Ka Mahatva

1 इंटरनेट के ज्यादा इस्तेमाल या आवश्यकता से अधिक इस्तेमाल से हमारे स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव पड़ता है जैसे आँखों का कमजोर होना, मानसिक असंतुलन, मोटापा तथा तनाव आदि जैसी अनेक समस्या उत्पन्न होती है।

2 इसका एक बड़ा दुष्प्रभाव यह है कि यदि आवश्यकता से अधिक इस्तेमाल करते हैं तो समय तथा पैसा दोनों बर्बाद होते हैं क्योंकि इंटरनेट फ्री नहीं होता है!

3 इसका एक और बड़ा नुकसान या दुष्प्रभाव यह है कि इसके द्वारा अनेक प्रकार के गैर कानूनी कार्य किए जाते हैं जैसे हैकिंग, स्पैम मेल्स, और वायरस आदि जो पैसे की ठगी व इंपॉर्टेंट डाटा की चोरी के लिए किए जाते हैं जिसके कारण लाखों का नुकसान होता है।

4 इंटरनेट के आवश्यकता से अधिक इस्तेमाल से बड़ी मात्रा में विद्युतीय ऊर्जा बर्बाद होती है क्योंकि एक रिसर्च में पाया गया है कि गूगल पर एक सर्च करने पर इतनी बिजली बर्बाद होती है कि और उससे 13 वाट का बल्ब 1 घंटे तक जलाये जा सकता है। विद्युतीय ऊर्जा की बर्बादी भी इसका एक बहुत बड़ा दुष्प्रभाव है। Internet Ka Mahatva

5 इंटरनेट का एक बड़ा नुकसान यह है कि इसके कारण ८०2 यांनी कार्बनडाइऑक्साइड गैस की मात्रा में वृद्धि होती है क्योंकि यह पाया गया है कि गूगल पर दो बार सर्च करने से लगभग 15 ग्राम C02 का उत्सर्जन होता है ।

6 आज के दौर में इंटरनेट का बहुत बड़ा दुष्प्रभाव यह है कि इसके इस्तेमाल के कारण इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन और रेडियो फ्रीक्वेंसी उत्पन्न होती है जो ग्रीन हाउस गैसों जैसे- कार्बनडाई ऑक्साइड, नाइट्रस आक्साइड, मीथेन, क्लोरोफ्लोरो कार्बन तथा वाष्प आदि के स्तर में वृद्धि करता है तथा हमारे पर्यावरण को नुकसान पहुँचाता है।

7- विश्व में प्रतिदिन गूगल पर लगभग 3.5 अरब बार सर्च किया जाता है और गूगल पर दो बार सर्च करने से लगभग 15 ग्राम CO2 उत्पन्न होती है इतनी अधिक मात्रा में CO2 उत्पन्न होने के कारण ग्लोबल वॉर्मिंग के स्तर में वृद्धि होती है, ग्लोबल वार्मिंग भी इसके घातक दुष्प्रभावों में से एक है। Internet Ka Mahatva

8-छोटे बच्चों व अन्य पर भी इंटरनेट का बहुत बुरा असर पड़ता है क्योंकि वे अपना कीमती समय व ऊर्जा इंटरनेट पर गेम्स तथा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर बर्बाद करते हैं जिससे उनकी पढाई तथा भविष्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है, यह भी इंटरनेट का एक बड़ा दुष्प्रभाव है।

9- इंटरनेट के एक बड़ा नुकसान यह भी है कि यह मनुष्य की सोचने की क्षमता को प्रभावित करता है। क्योंकि इंटरनेट पर सभी जानकारी आसानी से उपलब्ध होने के कारण मनुष्य ज्यादा से ज्यादा सोचने का प्रयत्न नहीं करता है।तथा आलसी होता जा रहा है।

10- इंटरनेट के द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म तथा अन्य साइट्स पर गलत इफॉर्मेशन व अनुचित तस्वीरों जैसे राजनीतिक या समाज को भ्रमित करने वाली अन्य जानकारी को वायरल कर दिया जाता है यह भी इंटरनेट पर एक बहुत बड़ा दुष्प्रभाव है।


Stay informed about the latest government job updates with our Sarkari Job Update website. We provide timely and accurate information on upcoming government job vacancies, application deadlines, exam schedules, and more.